Humanities and Development https://myresearchjournals.com/index.php/had <p>The Humanities and Development&nbsp; (HD) is an open access, peer-reviewed and refereed journal published by Manav Samaj <span class="SpellE">Sewa</span> Samiti Regd. (Centre for Research and Development Studies). The main objective of HD is to provide an intellectual platform to the international as well as Indian scholars. HD aims to promote multi-disciplinary studies in humanities, social sciences and other disciplines&nbsp; and has become the leading journal in multi-disciplinary approach.</p> <p>The journal publishes research papers in the fields of humanities and social science such as&nbsp;Anthropology, Business Studies, Communication Studies, Corporate Governance, Criminology, Cross-Cultural Studies, Demography, Development Studies, Economics, Education, Ethics, Geography, History, Industrial Relations, Information Science, International Relations, Law, Linguistics, Library Science, Media Studies, Methodology, Philosophy, Political Science, Population Studies, Psychology, Public Administration, Sociology, Social Welfare, Literature, Paralegal, Performing Arts (Music, Theatre &amp; Dance), Religious Studies, Visual Arts, Women Studies, Medical as well as Science And Technical Studies&nbsp;and so on.</p> <p>HD publishes original papers, review papers, conceptual framework, analytical and simulation models, case studies, empirical research, technical notes, and book reviews. Special Issues devoted to important topics in humanities and social science are occasionally published.</p> en-US [email protected] (Yogendra Prasad Tripathi) Fri, 08 Sep 2023 00:00:00 +0200 OJS 3.1.1.4 http://blogs.law.harvard.edu/tech/rss 60 सासाराम विकास खण्ड, जनपद रोहतास का पुरातात्विक सर्वेक्षण https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13171 <p>सासाराम विकास खण्ड रोहतास जनपद में केन्द्रीय भाग में स्थित है। रोहतास जनपद का मुख्यालय सासाराम में है (चित्र-1)। इसका प्राचीन नाम सहसराम और सहस्रार्जुनपुर बताया जाता है।1 डॉ0 श्याम सुन्दर तिवारी ने सासाराम में ऋषि वशिष्ठ के सिद्धाश्रम होने की धारण व्यक्त की है जहां राम ने वशिष्ठ के यज्ञ में उत्पात करने वाले राक्षसों मारीचि (ताड़का-पुत्र) सुबाहु एवं अन्य का वध किया था।2 इस विकास खण्ड का क्षेत्रफल 289 वर्ग किलोमीटर है जिसमें 277.83 वर्ग किलोमीटर ग्रामीण तथा 10.90 वर्ग किलोमीटर शहरी क्षेत्र है जिसमें 171 गांव हैं जिनमें 144 चिरागी (अधिवसित) और 27 बेचिरागी (निर्जन) हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार इस विकास खण्ड के 58,202 परिवारों में 3,58,283 लोग रहते थे। यहां का लिंगानुपात 1000 पुरुषों पर 911 स़्ित्रयों का था। यहां के 75.13 प्रतिशत लोग साक्षर हैं। पुरुषों की साक्षरता दर 69.16 प्रतिशत तथा महिलाओं की 56.37 प्रतिशत है3।</p> अनुष्का ओझा ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13171 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 महाभारत के शान्तिपर्व की उपयोगिता https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13172 <p>वर्तमान रूप में महाभारत धार्मिक एवं लौकिक भारतीय ज्ञान का विश्व कोश है। इस महान ग्रन्थ की समग्रता के सम्बन्ध में कहा गया है इस ग्रन्थ में जो कुछ विषय है, उसके अलावा इस चराचर संसार में कुछ भी शेष नही, इसलिए इस महान ग्रन्थ को पंचम वेद की संज्ञा दी गयी है।</p> दिनेश चन्द्र शुक्ल ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13172 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 वेदांग शिक्षा व आधुनिक उच्चारणदोष https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13173 <p>भारतीय ज्ञान-विज्ञान के आधारस्तम्भ वेदों के सम्यक् अर्थावबोध हेतु वेदांगों में शिक्षा का स्थान नितान्त ही महत्त्वपूर्ण है। जब हम वेदमन्त्रों का उच्चारण करते हैं तो हमें उनकी शुद्धता पर ध्यान देना परमावश्यक है। इसी उच्चारण की प्रक्रिया का ज्ञान कराने के लिए वेदांगों में शिक्षा को अच्छी तरह से जानना आवश्यक है। पाणिनीय शिक्षा में इसे वेदपुरूष की घ्राणेन्द्रिय मानकर इसके महत्त्व पर प्रकाश डाला गया है-</p> <p>छन्दः पादौ तु वेदस्य हस्तौ कल्पोऽथ पठ्यते।</p> <p>ज्योतिषामयनं चक्षुर्निरूक्तं श्रोत्रमुच्यते।।</p> <p>शिक्षा घ्राणं तु वेदस्य मुखं व्याकरणं स्मृतम्।</p> <p>तस्मात् साङ्गमधीत्यैव ब्रहमलो महीयते।।1</p> दानपति तिवारी, श्वेता सिंह* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13173 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 शुंग कालीन धार्मिक जीवन https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13174 <p>शुंग राजाओं का शासन काल वैदिक या ब्राह्मण धर्म के पुनर्जागरण का काल माना जाता है। मौर्य काल की समाप्ति और शुंग वंश की स्थापना के साथ ही सर्वप्रथम राजनीतिक परिवर्तन के साथ ही धार्मिक परिवर्तन हुआ। पाणिनि ने शुंगों को भारद्वाज गोत्र का ब्राह्मण बतलाया है। डॉ. के. पी. जायसवाल भी इस मत से सहमत हैं।1 उनके अनुसार शुंग ब्राह्मण थे और धार्मिक जगत में उनका प्रभुत्व अधिक था। इस काल में ब्राह्मण धर्म को राजकीय संरक्षण मिलने से वैदिक धर्म एवं यज्ञों की प्रभुता स्थापित हो गयी। ब्राह्मण धर्म के अनुसार देवी-देवताओं की उपासना शुंग शासन काल में बड़ी दृढ़ता के साथ किया जाने लगा। ब्राह्मण को वैदिक धर्म का विशेषज्ञ माना जाता था इसीलिए वे धार्मिक कार्यों के केन्द्र बन गये।2 उपनिषद् की रचना (लगभग 800 से 400 ई. पूर्व) के तत्काल बाद ब्राह्मण धर्म ने अपना अभिलाक्षणिक रूप ग्रहण कर लिया था।3 लेकिन सैद्धान्तिक दृष्टि से वैदिक धर्म को इसका आधार कहा जाता था, परन्तु एक लम्बे और निरन्तर विकासमान सांस्कृतिक सम्मिश्रण का यह एक कारण मात्र था। वैदिक या ब्राह्मण धर्म असंख्य धार्मिक विश्वासों, पन्थों, रिवाजों तथा कर्मकाण्डों का समुच्चय है। दो प्रमुख वैदिक देवताओं विष्णु और नारायण को माना जाता है।</p> दलजीत ., उपमा वर्मा* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13174 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 अनुसूचित जातियों के सामाजिक समावेशन की चुनौतियाँ एवं संवैधानिक प्रावधानों का अध्ययन https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13175 <p>प्रस्तुत अध्ययन अनुसूचित जातियों के सामाजिक समावेशन हेतु संवैधानिक प्रावधानों की स्थिति का आकलन करने से सम्बन्धित है जिसमें उनकी विभिन्न समस्याओं को दूर करने हेतु बनाये गये संवैधाानिक कानूनों के क्रियान्वयन एवं इसका उनके सामाजिक समावेशन पर प्रभाव को मूल्यांकित किया गया है। प्रस्तुत अध्ययन के परिणाम से यह पता चलता है कि अनुसूचित जातियों के सामाजिक समायोजन में अनेक बाधाएँ हैं जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक संरचना की जटिलता, गाँवों में विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों अनुसूचित जातियों की भागीदारी न होना, विभिन्न पूजा-पाठ एवं अन्य अनुष्ठानों के लिए उन्हें अयोग्य माना जाना एवं विभिन्न क्रियाकलापों के लिए उन्हें अयोग्य मानना एक प्रमुख चुनौती है। यद्यपि इसके लिए विभिन्न संवैधानिक उपबन्ध बनाये गये हैं, कानून लागू किये गये हैं, सजा निर्धारित की गयी है, इसके बावजूद भी इनके प्रति जागरूकता न होना, शैक्षिक रूप से कमजोर होना, आर्थिक समस्या युक्त होना एवं समाज की जटिलता को कम करने की स्थिति न होने से विभिन्न उपबन्धों का अनुपालन नहीं हो पाता है। गाँवों में आजभी अनुसूचित जातियों की स्थिति सामाजिक रूप से निम्न एवं दयनीय है। इसके लिए वास्तविकता के धरातल पर जन जागरूकता एवं संवैधानिक अधिकारों के प्रति चैतन्यता का विस्तार कर उन्हें मुख्य धारा में लाने की आवश्यकता है।</p> यतीन्द्र मिश्रा ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13175 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 अनुसूचित जातियों के सामाजिक समावेशन में शैक्षिक कारकों की भूमिका का अध्ययन https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13176 <p>प्राचीन काल से भारतीय समाज में अनुसूचित जातियों की स्थिति दयनीय रही है। अनुसूचित जातियों को मानवाधिकारों तथा जीवन जीने के मौलिक अधिकारों से वंचित रखा गया। शिक्षा जैसे मूलभूत अधिकार भी अनुसूचित जातियों को प्राप्त नहीं था। समाज में अनुसूचित जातियों को दोयम दर्जा प्रदान किया गया था। सामातिक स्तरीकरण में अनुसूचित जातियों की स्थिति सबसे निचले पायदान पर थी। विभिन्न सामाजिक प्रतिबन्धों का अनुसूचित जातियों को सामना करना पड़ता था। परणामस्वरूप उनकी स्थिति दिन-प्रतिदिन दयनीय होती गयी। स्वतन्त्रता के बाद अनुसूचित जातियों की स्थिति में सुधार लाने हेतु प्रयास किये गये। भारतीय संविधान में अनुसूचित जातियों के लिए समानता तथा स्वतन्त्रता जैसे महत्वपूर्ण अधिकारों को प्रदान किया गया। अस्पृश्यता उन्मूलन हेतु ‘‘अस्पृश्यता निवारण अधिनियम 1956’’ पारित किया गया। सामाजिक-आर्थिक हितों के संरक्षण के लिए विविध प्रावधान किये गये। संवैधानिक तथा मानवाधिकारों के संरक्षण तथा सामाजिक समावेश के लिए ‘‘राष्ट्रीय अनुसूचित जाति तथा जनजाति अधिनियम 1990’’ के अन्तर्गत राष्ट्रीय अनुसूचित जाति तथा जनजाति आयोग का गठन किया गया।</p> अखिलेश कुमार पटेल, यतीन्द्र मिश्रा* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13176 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 अयोध्या में संत परम्पराः एक विमर्श https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13177 <p>अयोध्या मथुरा माया काशी कांची अवन्तिका।</p> <p>पुरी द्वारावती चैव सप्तैता मोक्षदायिकाः।।</p> <p>इस श्लोक का सरल अर्थ यह है कि अयोध्या, मथुरा, माया यानी हरिद्वार, काशी, कांचीपुरम, अवंतिका यानी उज्जैन, द्वारिकापुरी ये सातों पवित्र व मोक्षदायीनी पुरियां अर्थात् नगर हैं।</p> <p>अयोध्या एक नगरी ही नहीं है यह एक धार्मिक नगरी है जहां राजा इक्ष्वाकु से राजा श्रीरामचन्द्र के वंश तक का राज रहा है। अयोध्या एक आध्यात्मिक नगरी है, यहां आध्यात्म के हर पहलुओं का ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। अयोध्या कि बात कि जाय और अयोध्या के संतो की बात ना हो। अगर देखा जाय तो अयोध्या के संत हमेशा की तरह समाज के निर्माण, सृजन, संस्कार के साथ-साथ लोगों को अध्यात्म के प्रति प्रेरित करते रहे हैं और लक्ष्य की ओर अग्रसर भी हैं। अगर अयोध्या के शाब्दिक अर्थ की बात कि जाय तो जिसके साथ युद्ध करना असम्भव हो और जिसे पराजित न किया जा सके।</p> अखिलेश कुमार त्रिपाठी, राघवेन्द्र पाण्डेय* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13177 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 गाँधी के पर्यावरणीय चिन्तन की दार्शनिक विवेचना https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13178 <p>पर्यावरण पृथ्वी पर उपस्थित सभी जैविक एवं अजैविक तत्वों का योग है। जल, वायु, भूमि, पेड़-पौधें एवं जीव जन्तु सभी मिलकर पर्यावरण का निर्माण करते है। इनमें से किसी एक घटक की अनदेखी करने से गम्भीर पर्यावरणीय संकट उपस्थित होता है। जो पर्यावरण प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग, जल संकट के रूप में मानव के समक्ष चुनौती प्रस्तुत करता है।</p> <p>प्राचीन काल से ही भारतीय चिन्तन में पर्यावरण को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। वेद, पुराण तथा अनेक वैदिक साहित्य पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए मानव को सन्देश देते है। महात्मा गाँधी वो महापुरूष थे जिन्होंने वेदों, उपनिषदों में कही गयी बातों को ही अपने जीवन में अपनाया। वर्तमान में उपस्थित पर्यावरणीय संकट को महात्मा गाँधी ने कई वर्षों पहले ही समझ लिया था फलतः उन्होंने अपने विचारों द्वारा मानव को एक संयमित जीवन जीने की शिक्षा दी।  गाँधी मात्र एक व्यक्ति नहीं है वरन एक विचारधारा है जो आज भी अपने दर्शन द्वारा विश्व का पथ आलोकित कर रही है। गांधी अपने राजनैतिक दर्शन, सामाजिक दर्शन व धार्मिक दर्शन के कारण सम्पूर्ण विश्व में जाने जाते हैं किन्तु उनका पर्यावरणीय चिन्तन में भी उनके योगदान को कम नहीं कहा जा सकता है जिसका प्रमाण यह है कि वर्तमान परिस्थिति में अत्यन्त प्रासंगिक दिखता है।प्रस्तुत शोध पत्र में वर्तमान में उपस्थित पर्यावरणीय संकट जैसे बढ़ती जनसंख्या पर्यावरण प्रदूषण, असंयमित जीवन शैली, वनो का काटना इत्यादि विषयों के समाधान के रूप में महात्मा गाँधी द्वारा दिया गया पर्यावरण दर्शन को प्रस्तुत करने का प्रयास किया जायेगा।</p> सरिता रानी ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13178 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 किशोरों पर मोबाइल फोन/स्मार्ट फोन का प्रभाव: एक समाजशास्त्रीय अध्ययन https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13179 <p>किशोरों पर स्मार्ट फोन उपयोग का प्रभाव महत्वपूर्ण मुद्दा है, जो हाल ही के दशकों में हमारे सामने एक गम्भीर समस्या बनकर उभरा है। स्मार्ट फोन का उपयोग किशोरों के व्यवहार में बहुत ही मजबूती के साथ एकीकृत हो गया है, जिसके लक्षण उनके दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में स्मार्ट फोन&nbsp; के उपयोग में दखल देने पर देखे जा सकते हैं। स्मार्ट फोन के प्रभाव से सम्बन्धित वर्तमान अध्ययन में भारतीय परिदृश्य में किशोरों के बीच बढ़ती स्मार्ट फोन की निर्भरता, तनाव और एकांतपन के मध्य सम्बन्धों की जाँच की गई। अध्ययन में किशोरों पर स्मार्ट फोन के प्रभाव से सम्बन्धित पूर्व अध्ययनों का विश्लेषण किया गया। परिणाम से ज्ञात हुआ कि किशोरों में स्मार्ट फोन के सकारात्मक परिणामों की अपेक्षा नकारात्मक परिणाम अधिक देखने को मिले। अध्ययन का परिणाम स्मार्ट फोन के अत्यधिक उपयोग के आधार पर किशोरों में बढ़ते हुए स्मार्ट फोन निर्भरता एवं मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, तनाव, एकांतपन आदि की ओर संकेत देता है।</p> यतीन्द्र मिश्रा, माधुरी * ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13179 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की अवधारणा एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13180 <p>भारत में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की अवधारणा इतिहास के प्रारम्भ से ही दिखाई देती है। वस्तुतः इसे भारतीय आत्मा को सन्दर्भित करने वाला प्रत्यय माना जा सकता है। प्राचीन कालीन साहित्य में इस प्रकार के स्वर अनेक स्थानों पर प्राप्त होते है। भारत की एक निश्चित सीमाओं का उल्लेख करते हुए उसकी सन्तति को भारती कहना तथा विभिन्न प्रकार की भिन्नताओं के मध्य एक समान अनुप्राणित करने वाली भावनाओं के रुप में इसकों देखा जा सकता है। वर्तमान काल में इस अवधारणा के राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक पहलुओं पर अधिक जोर दिया जाने लगा है, जिसके कारण एक विशेष बौद्धिक वर्ग के द्वारा इसे हिन्दू संस्कृति से जोड कर देखा जाने लगा है। वास्तविकता यह है कि सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को राष्ट्रवाद के एक प्रकार के रुप में देखे जाने की आवश्यकता है, जिसका किसी धर्म अथवा संप्रदाय से कोई सम्बन्ध नहीं रहा है। यह मानवता के उच्चतम शिखर के उद्घोष के रुप में देखा जाना चाहिए। इस अवधारणा में धर्म, संप्रदाय, भाषा, जाति, प्रदेश इत्यादि के रुप में किसी प्रकार के विभाजन का कोई प्रमाण नहीं मिलता है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भारतीय संस्कृति पर आधारित इस प्रकार के राष्ट्रवाद को अपने उद्भव काल से ही प्रश्रय देती रही है तथा इसे राष्ट्रीय उत्थान के महत्वपूर्ण कारक के रुप में स्वीकार करती है।</p> एम0 पी0 सिंह, रमाकान्त सिंह* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13180 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 संस्कृत वांग्मय में सर्वजनहित की भावना https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13181 <p>संस्कृत वांग्मय में सभी जीव , जन के हित की भावना प्रकट होती है वैदिक वांग्मय में तो सर्वजनहित के लिए प्राचीनकाल से भारतीय धरातल पर प्रणीत वेद वांग्मय धरती पर मानवमूल्यों की सुदृढ़ आधारशिला रख चुका है जिसके आधार पर हमारी भव्य संस्कृति की अट्टालिका अपनी पूर्ण गरिमा के साथ खड़ी है हमारे चारों वेद , एक सौ आठ उपनिषद , नाटक महाकाव्य एतिहासिक काव्य मनुष्य को अपने गंतव्य की ओर इस तत्परता के साथ अग्रसर होने की प्रेरणा देते है कि उससे कही भी कोई भी त्रुटि न हो जाये। मानव जीवन हित के लिए आचरणीय सूत्रों को स्वीकार कर उस पर चलने की आवश्यकता है इन आचरणीय सूत्रों के समाहार स्वरूप के अन्तर्गत धर्माचरण, परोपकार, दानशीलता, सत्य वचन, निष्काम सेवा, त्याग, शांति अहिंसा, सौहार्द्र भावना इत्यादि आते है इन सभी का वर्णन सम्पूर्ण संस्कृत वांग्मय में कई शताब्दियों पूर्व हुआ है इन सभी के अभाव में मनुष्य का जीवन एक बंजर भूमि के समान है। इन सभी को मानव अपने जीवन में अपनाकर जीवन को सार्थक बना सकता है-</p> <p>&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp; हरिः ऊँ पूर्णमदः पूर्णमिदं पूर्णात् पूर्णमुदच्यते ‘</p> <p>&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp;&nbsp; पूर्णस्य पूर्ण मादाय पूर्णमेवाव शिष्यते ”</p> रिचा माथुर, अभिषेक दत्त त्रिपाठी ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13181 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 "संगम नगरी प्रयागराज: शिवकचेहरी व कोटेश्वर महादेव का प्रत्यक्ष अवलोकन पर आधारित एक समाजशास्त्रीय अध्ययन" https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13182 <p>प्रयागराज संगम नगरी दो पवित्र नदियों- गंगा व यमुना के संगम (जहाँ सरस्वती गुप्त रूप से मिलती हैं) तथा अपने धार्मिक स्थलों के अलंकरण व तीर्थराज के नाम से जाना जाता है। न केवल धार्मिक दृष्टि से बल्कि सामाजिक व सांस्कृतिक दृष्टि से भी प्रयागराज का अपना अलग महत्व है। आश्चर्य की बात यह है कि यहाँ (संगम तट पर) लगने वाले पर्व महाकुम्भ (12 वर्ष) व अर्धकुम्भ (6 वर्ष) में न केवल भारत बल्कि सम्पूर्ण देश-विदेश से हर जाति, वर्ग, समुदाय के लोग आते हैं और पवित्र गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाते हैं। यह परम्परा प्राचीन काल से चली आ रही है और वर्तमान में आधुनिकता के समय में भी लोगों की आस्था में कोई परिवर्तन दृष्टिगत नहीं होता है। इसीलिए तो प्रयागराज, संगम को आस्था की नगरी कहा जाता है। यहाँ ठण्ड में संगम के किनारे साइबेरियन पक्षी संगम की सुन्दरता को दुगना कर देते हैं। प्रयागराज में अधिकतर मंदिर गंगा तट के समीप ही बनाये गये हैं। बरसात के महीने में माँ गंगा का पानी मंदिर में अवश्य आ जाता है। गर्मी, ठण्डी, बरसात हर मौसम में तीर्थयात्री यहाँ आते हैं परन्तु ठण्ड में माघ के महीने में संगम व गंगा में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाते हैं।&nbsp; पुराणों में तीर्थराज का अर्थ तीर्थों का राजा बताया गया है और वही संगम के सन्दर्भ में ऋग्वेद में यह वर्णित किया गया है कि&nbsp; कृष्ण और स्वेत जल वाली दो सरिताओं का संगम है यहाँ। माघ महीने में कल्पवास (1 महीने कपड़े के तम्बू बनाकर जप, तप, स्नान व दान) का बहुत बड़ा महत्व है।</p> नीलम त्रिपाठी, प्रगति शुक्ला* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13182 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 बैगा जनजाति की कार्य-पद्धति (उ.प्र. के सोनभद्र जिले के संदर्भ में) https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13183 <p>भारत विविधताओं का देश है, जहाँ अनेक जाति, प्रजाति, धर्म, भाषा, सम्प्रदाय इत्यादि विविधताएँ देखने को मिलती हैं। यहाँ अनेक जनजाति भी निवास करती हैं। जिनकी अपनी-अपनी संस्कृति एवं कार्यपद्धति होती है। जिन जनजातियों को संविधान की अनुसूची में दिया गया है, उन्हें ‘अनुसूचित जनजाति’ के नाम से जाना जाता है।1</p> <p>भारत के उ0प्र0 के सोनभद्र जिले में जनगणना 2011 के अनुसार प्रदेश की कुल जनसंख्या में एस0टी0 0.6 प्रतिशत हैं। वर्तमान में उ0प्र0 में सूचीबद्ध की गई जनजातियों की संख्या 12 है। इनमें से एक ‘‘बैगा जनजाति’’ है।2</p> <p>उ0प्र0 में सोनभद्र जिला एक मात्र ऐसा जिला है, जहाँ बैगा जनजाति निवास करती है। जिसकी जनसंख्या 30006 है। इस जिले में तीन विकास खण्ड हैं जिनमें से एक घोरावल विकास खण्ड हैं। इस शोध पत्र में शोधार्थी द्वारा घोरावल विकास खण्ड के बैगा जनजाति की कार्यपद्धति तथा उनमें हो रहे परिवर्तन का समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण से अध्ययन कर उससे जुड़ी अन्य जानकारी प्रस्तुत किया गया है।</p> योगेन्द्र प्रसाद त्रिपाठी, सुनीता देवी* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13183 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 ग्रामीण समाजशास्त्र https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13184 <p>समाजशास्त्र एक आधुनिक सामाजिक विज्ञान है। समाजशास्त्र समाज का विज्ञान है तथा समाज सामाजिक सम्बन्धों की व्यवस्था है। अगस्त कॉम्ट ने समाजशास्त्र शब्द का प्रयोग सबसे पहले सन् 1838 में फ्रांस में किया था। इस विषय के विकास के साथ-साथ इसका विशेषीकरण भी हुआ और जिसके परिणाम स्वरूप अनेक विशिष्ट शाखाओं का विकास हुआ। ग्रामीण समाजशास्त्र भी जिनमें से एक है। ‘ग्रामीण समाजशास्त्र” समाजशास्त्र की वह शाखा है जिसमें ग्रामीण समाज, ग्रामीण सामाजिक सम्बन्धों तथा ग्रामीण सामाजिक संस्थाओं का अध्ययन किया जाता है।</p> शिप्रा त्रिपाठी ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13184 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना प्रौद्योगिकी की नई पहल https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13185 <p>विश्व की अधिकांश जनसंख्या ग्रामों में निवास करती है और विश्व इतिहास में ग्रामों के निर्माण की कहानी उस समय से प्रारंभ होती है, जब मानव ने घुमंतू जीवन छोड़कर एक स्थान पर रहकर कृषि कार्य प्रारंभ किया।&nbsp; भारत प्रारंभ से ही गांवों का देश रहा है।&nbsp; जिसकी आजीविका कृषि पर आधारित है किंतु वर्तमान समय में भारत के ग्रामीण क्षेत्र काफी समृद्ध हो चुके हैं।&nbsp; यहां बसने वाले प्रत्येक नागरिक में शिक्षा के प्रति थोड़ी बहुत जागरूकता है एवं कृषि कार्यों को उन्नत बनाने के लिए नई-नई प्रौद्योगिकियों के ज्ञान का भी पूर्ण रूप से प्रयोग किया जा रहा है।&nbsp; मानव जीवन में नई-नई जागरूकता को लाने में प्रौद्योगिकीकरण का बड़ा योगदान रहा है।&nbsp; वर्तमान में प्रौद्योगिकी में होने वाले परिवर्तनों ने समाज के सभी क्षेत्रों में नई दिशाएं प्रदान की है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र भी महत्वपूर्ण है।&nbsp; भारत आज ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था का मजबूत केंद्र बनता जा रहा है।&nbsp; सूचना प्रौद्योगिकी देश के विकास की सीढ़ी है, देश को विकास की धारा से जोड़ने का एक सशक्त माध्यम क्योंकि पलक झपकते हर पल की खबर इस माध्यम से प्राप्त हो जाती है।&nbsp; आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जो इससे अछूता हो।&nbsp; सूचना प्रौद्योगिकी का वास्तविक अर्थ सूचना तैयार करने, एकत्र करने, प्रोसेस करने, भंडारित करने और उसे प्रदान करने के साथ इन सब को संभव बनाने वाली प्रक्रियाओं और यंत्रों से है।</p> योगेन्द्र प्रसाद त्रिपाठी, प्रीती भारती* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13185 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 आधुनिकताबोध की अवधारणा: समसामयिकता का सन्दर्भ https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13186 <p>आधुनिक बोध अपने प्रारम्भिक काल से अब तक विभिन्न चरणों से गुजरने के साथ-साथ स्वरूप गत भी बदलाव सेे भी रू-ब-रू हुआ है। इसे अब तक किसी निश्चित परिभाषा में नहीं बाँधा जा सका है। विचारकों ने आधुनिकता के सम्बन्ध मेें जोे अवधारणाएँ बनायी हैं, वे कभी तो इसे समझने में सहायता देती हैं तो कभी इसे अधिक उलझा कर रहस्यमय और अमूर्त बना देती हैं।1 भिन्न-भिन्न विद्वानों ने आधुनिकता की परिभाषा अपने-अपने चिन्तन के अनुसार दी है। आधुनिकता डॉ॰ धनंजय वर्मा के लिए मानव-विकास की यात्रा की जटिल, संश्लिष्ट और गतिशील प्रक्रिया है। वह केवल एक स्थिति या धारणा नहीं है, निरन्तर नये होते चलने की वृत्ति और वर्तमान का बोध भी है। वह मानवीय सभ्यता और सांस्कृतिक-ऐतिहासिक उपलब्धियों से सम्पृक्त तो है ही; लेकिन उनकी सीमाओें में कैद नहीं है, न ही मोहताज है। आधुनिकता एक प्रक्रिया है, मानसिकता का बदलाव है और बदलते समय के सन्दर्भों के साथ इसका रूप बदलता रहता है।</p> रीता देवी, दुष्यन्त कुमार त्रिपाठी* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13186 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 लिव-इन रिलेशनशिप: एक समाजशास्त्रीय अध्ययन https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13187 <p>पूरे विश्व में भारतीय समाज ही एक ऐसा समाज है जिसने कभी किसी के ऊपर आक्रमण नहीं किया लेकिन हमेशा विदेशी आक्रमणों को झेला है। भारत पर ब्रिटिश साम्राज्य के आक्रमण ने तो भारतीय मूल्यों में आमूलचूल परिवर्तन करने की नाकाम कोशिश की। ब्रिटिश साम्राज्य का भारतीय समाज पर न केवल राजनीतिक और प्रशासनिक प्रभुत्व वर्षों तक बना रहा बल्कि सामाजिक प्रभुत्व भी बना रहा जिसे हम समाजशास्त्रीय भाषा में पाश्चात्यीकरण कहते हैं। ब्रिटिश काल में भारतीय संस्कारों और संस्कृतियों पर पाश्चात्य प्रभाव धीरे धीरे आच्छादित होता रहा किन्तु वर्तमान के वैश्विक सहभागिता और तकनीकी क्रांति ने तो हर देश के सामाजिक जीवन की चूलें हिला दीं हैं। भारतीय समाज बहुत तेजी से बदल रहा है और एक संक्रमण काल से गुजर रहा है किन्तु दुर्भाग्य यह है कि हम न तो पाश्चात्य रह गए हैं और न ही भारतीय बल्कि एक वर्णसंकर संस्कृति में जी रहे हैं। लिव-इन रिलेशनशिप भी इसी वर्णसंकर संस्कृति की देन है।</p> सुनीता पाण्डेय*, योगेंद्र प्रसाद त्रिपाठी ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13187 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 भारतीय संस्कृति के सामाजिक आयाम https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13188 <p>संस्कृति सरिता का प्रवाह मार्ग है जो समय-समय पर बदलता रहता है इसलिए संस्कृति को समाज व्यवस्था के साथ मिलाकर देखा जाता है। संस्कृति की स्त्रोतस्विनी अपने परम्परित मार्ग को सामाजिक संस्थाओं (जो कालांतर में प्राणहीन हो जाती है।) छोड़कर बढ़ती हैं और नये क्षेत्रों को अभिषिक्त करती है, उसके प्रश्रय से नयी संस्थाएं विकसित और समृद्ध होती हैैं। संस्कृत जीवन के उन समतोलों का नाम है, जो मनुष्य के अन्दर व्यवहार, ज्ञान और विवेक उत्पन्न करते हैं। संस्कृति मनुष्य के सामाजिक व्यवहारों कों निश्चित करती है और मानवीय संस्थाओं को गति प्रदान करती है। संस्कृति साहित्य और भाषा को संवारती है और मानव जीवन के आदर्श एवं सिद्धान्तों को प्रकाश्मान करती है। संस्कृति समाज के भावनात्मक एवं आदर्श विचारों में निहित है। समतोलों को स्वीकार कर समाज सहस्त्रों वर्ष तक चलता है, तब संस्कृति महान रूप धारण करती है। जीवन के सर्वतोन्मुखी विकास हेतू एक अपरिहार्य साधन है, संस्कृति।</p> अखिलेश कुमार त्रिपाठी ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13188 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 देश में बाल-श्रम का वैधानिक प्रावधानः एक प्रबंधकीय विश्लेषण https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13189 <p>बढ़ती जनसंख्या और गरीबी भारत की दो सामाजिक संरचनाएं हैं जो 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को काम करने और अपनी जिंदगी कमाने के लिए मजबूर करती हैं। बालश्रम वास्तविकता है जिसे हम अपने रोजमर्रा के जीवन में देखते हैं। बाल श्रम का खतरा इतना प्रचलित हो गया है कि हम अधिकतर बेहतर जीवन जीने में उनकी मदद करने के बजाय काम की बजाय उनकी स्थिति को अनदेखा करना चुनते हैं। बाल श्रम से तात्पर्य बच्चों को किसी भी ऐसे कार्य में लगाना है जो उन्हें उनके बचपन से वंचित करता है। नियमित स्कूल जाने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप करता है, और यह मानसिक, शारीरिक, सामाजिक या नैतिकरूप से खतरनाक और हानिकारक है। भारत की जनगणना 2011 के अनुसार, 5-14 वर्ष के आयु वर्ग के 10.1 मिलियन बच्चें कार्यरत है, जिनमें से 8.1 मिलियन ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से कृषक (23ः) और खेतिहर मजदूरों (32.9ः) के रूप में कार्यरत हैं। भारत में राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण ;छंजपवदंस ैंउचसम ैनतअमलद्ध की परिभाषा के अनुसार, कोई भी 14 वर्ष से कम आयु का बच्चा जो मजदूरी करता है, बाल श्रमिक की श्रेणी में आता है, वहीं 2001 की जनगणना के आँकड़ों के बाल श्रमिकों को दिहाड़ी श्रमिक बल के रूप में सम्मिलित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन पर बाल अधिकार (यूएनसीआरसी) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईओएल) एक बच्चे को 18 वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है। यूएनसीआरसी का अनुच्छेद 32 किसी बच्चे के संरक्षित होने का अधिकार पहचानता है आर्थिक शोषण से और किसी भी काम को करने से हानिकारक होने या बच्चे की शिक्षा में हस्तक्षेप करने या बच्चे के स्वास्थ्य या शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक, नैतिक या सामाजिक विकास के लिए हानिकारक होने की संभावना है। भारत में, बाल श्रम विनियमन) अधिनियम 1986 में 14 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति के रूप में एक बच्चे को परिभाषित किया गया है। यह भी बताता है कि बच्चे कहां और कैसे काम कर सकते हैं और बाल श्रम पर प्रतिबंध है।</p> ओजस्कर पाण्डेय, विजय कुमार ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13189 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 मुक्तिबोध की कथा भाषा https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13190 <p>मुक्तिबोध की कथा साहित्य की भाषाः- भाषा 26 और अर्थ का सत्युज्य है वह शब्दार्थों का संवहन करने वाली होती है। अर्थो का जितना है संबल और प्रांजल वहन भाषा करेगी । वह उतनी है बलवती और अर्थवती होगी। यही भाषारथी शक्ति है। भाषा निरन्तर परिवर्तन और विकास की प्रक्रिया से गुुजरती चलती है। अपने को समयानुकूल बनाती चलती है यह उसका गुण है। चाहे वह काव्य की भाषा हो या कि गद्य की हिन्दी भाषा हो या फिर अन्य कोई भाषा। गद्य के विकास में साथ ही साथ उसकी भाषा संरचना के विकास की भी प्रक्रिया निरन्तर उतार-चढ़ाव से होकर गुजर रही है। जैसे-जैसे गद्य रूपों का विकास और विस्तार बढ़ रहा है वैसे ही भाषा से सम्बन्धित नयी-नयी समस्याएँ भी सामने आयी। उपन्यास और कहानी के तन्त्रागत विकास और कथा प्रस्तुति की विदधता के कारण भाषागत संभावनाओं का सूक्ष्मतर बोध भी विकसित हुआ। कथा प्रस्तुति से सम्बद्ध नयी दीक्षा का प्रथावन केवल कथाकार पर पग आपितु उसके पाठयों पर भी पड़ा। उसकी अपेक्षाएँ भी बढ़ रही थी। वह गद्य भाषा में और अधिक संभावनाएँ तलाश रहा था। इस तलाश का ही वर्तमान की पाठ्य की विवेचक बुद्धि की लगातार बढ़ रही थी। यही कारण है कि कथावार निरन्तर एक नयी कथा भाषा गढ़ रहे थे। भाषा से सम्बन्धित इन तमाम समस्याओं से जुड़कर हिन्दी कथा भाषा का नया स्वरूप निर्मित और विकसित हो रहा था। इस दृष्टि से प्रेमचन्द का योगदान महत्वपूर्ण है। उनके हाथों हिन्दी कथा भाषा होती हुई दिखाई देती है। आगे चलकर अज्ञेय, धर्मवीर भारती निर्मलवर्मा तथा मुक्तिबोध अपने-अपने कथा साहित्य में भाषा प्रयोग के अनेक स्तरों से गुजरते हैं। भाषा में नया प्रयोग भी करते हैं। उसे एक मुकम्मल स्वरूप प्रदान करते हुए दिखाई देते है।</p> सत्यपाल तिवारी ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13190 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 अयोध्या का धार्मिक इतिहास https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13191 <p>अयोध्या पुरी का वर्णन विभिन्न धार्मिक ग्रन्थों में धर्म नगरी के रूप में किया गया&nbsp; है। परम्पूज्य गोस्वामी तुलसीदास जी से लेकर महाकवि कालीदास जी द्वारा अयोध्या के महात्म्य का विवेचन किया गया है। हिन्दू धर्म ग्रन्थों के साथ-साथ जैन, बौद्व आदि धर्म ग्रन्थों में अयोध्या की प्राचीनता एवं महत्ता का उल्लेख प्राप्त होता है। वेदो में इस नगरी को दिव्य तथा अलौकिक रूप में दर्शाया गया है प्रभू श्रीराम की जन्म स्थली के साथ-साथ अयोध्या का सम्बन्ध जन मानस के भाव से गहराई से जुड़ा हुआ है।</p> आनन्द कुमार दूबे, एन.के. तिवारी* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13191 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Interventions to cope with AIDS https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13192 <p>AIDS means Acquired Immune Deficiency syndrome. AIDS When the immune system of the person become very weak and it cannot fight infection and the person succumbs to common diseases. It is an infectious disease that is caused by a virus (HIV) and is spread through the shared contact of blood and semen. AIDS is said to be caused by variety of factors including behavioural factor such as drug and alcohol abuse, unsafe sexual practices. Treatment of AIDS consists typically of medical, psychosocial interventions.</p> Nidhi Mishra ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13192 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Problems of Unorganized Workers https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13193 <p>Despite their significant contribution to the economy, only 6 % of unorganized workers avail any type of social security support. The growth of real wages of casual workers has also been relatively slow in the post-reform period. The workers of the unorganized sectors are the worst affected in the event of any kind of crisis. The fundamental socio-economic rights of domestic migrant workers were adversely affected during the lockdown, but the state response was not up to the expectation. Despite expansion in policy and programmes, India`s wage and social security system is quite vulnerable to unorganized workers. The people of our country know how to arrange the means of subsistence on their own, but if they get adequate government sponsored social assistance easily at the right time, then the difficulties related to their life will be greatly reduced.</p> Mukesh Kumar Pandey, Pooja Gupta* ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13193 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Rural Roads under PMGSY: A Trail towards Amelioration of Village Life https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13194 <p>Rural roads act as a lifeline for the rural development as it creates the most basic element needed for all the development activities i.e. accessibility.&nbsp; Therefore, this review article takes into consideration the utility of the rural roads for creating the better livelihood and standard of living for the rural population. This article describes the components of all the three phases of Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana and in addition gives the overview of the rural roads in the country and its spatial variation. The study further focuses on the implications of rural road development in the country. It also gives concluding remarks and recommendations for making the rural road development a tool to ameliorate the rural population effectively.</p> Seema Tiwari, Alka Verma ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13194 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Psychosocial Rehabilitation: A New Management Dynamics of Patients suffering from Mental Illness due to COVID-19 https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13195 <p><em>Psychosocial Rehabilitation encourages personal recovery, successful community incorporation and pleasing quality of life for persons who have a mental sickness or mental health distress. During the phase of COVID-19 the psychosocial rehabilitation's services and supports performed a collaborative role, person directed, individualized, and a vital element of the human services spectrum.&nbsp; It helps in developing skills and access resources needed to increase their capacity to be successful and satisfied in the living, working, learning and social environments of their choice and include a wide continuum of services and supports. In this article we have explained about how the psychosocial rehabilitation during the phase of COVID-19 played a great role and given a new dimension of management. Its strategies vary according to patients’ needs, the setting where the rehabilitation is provided (hospital or community), and the culture and socioeconomic condition of the country.</em></p> Yatindra Mishra, Upmesh Kumar ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13195 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Withdrawal of Prosecution and Role of Court https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13196 <p>“We must always remember that procedural law is not to be a tyrant but a servant,&nbsp; not an obstruction but an aid to justice. It has wisely observed that procedural prescriptions are the handmaid and not the mistress, a lubricant not a resistant in administration of justice.</p> <p>Justice Krishna Iyer</p> Shiv Bahadur Tiwari ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13196 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 YOGIC PREVENTION OF HYPERTENSION: A SYSTEMATIC REVIEW https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13197 <p>With worldwide high prevalence andas a serious health problem, Hypertensionmeans that due to some reason like unbalanced dietary habits, irregular routine etc. the heart has to work harder to maintain a constant flow of blood through the arteries.Apart from affecting the health of the person suffering from this problem, it also has harmful effects on other systems and organs of the body.Mainly the problem of persistent high blood pressure is a risk factor for heart related diseases as well as for heart attack.The World Health Organization has identified Hypertensionas a major risk factor for cardiovascular death and premature death. Thus, in the present times, Yogic therapy is gaining immense popularity for effective and natural treatment of this Hypertension problem without any side effects.Therefore, the main objective of the present research work is to comprehensively review the scientific research works related to the efficacy of yogic therapy in the management of hypertension and its risk factors.Therefore, under the presented research work, the researcher conducted a ambient literature search related to the research topic through electronic databases such as PubMed, BMC Public Health, Biomedcentral, Springnature, National Library of Medicine, ScienceDirect, Elsevier, EBSCO’s, ProQuest etc. A total of 403 latest articles published since 2013 were screened and 18 applicable articles were reported which met the inclusion and exclusion criteria using PICO method. Also the articles were selected on the basis of PRISMA flow diagram.Thus, this review study concludes that yoga intervention may be the best adjunctive approach to get natural relief from the problem of hypertension by managing the risk factors of hypertension.However, these review studies lacked standard sample size, heterogeneity, and short experimental duration of yoga interventions, as well as a clear elucidation of the mechanisms underlying the efficacy of different types of yoga on hypertension prevention. Therefore, future studies need to be conducted to explore the efficacy of yoga in the management of hypertension.</p> Nitya Sharma, Shraddha Solanky ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13197 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Colonial Power and Native Resistance: A Cinematic Study of James Cameron’s Avatar https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13198 <p>Colonial powers have the history of destroying native civilizations to suit their own ends. They do it either by psychological persuasion or by military force. They often come, pretending as messiah but later becomes a curse for the nations and cultures. This multidimensional exploitation also leads to strong resistance from the native people, often living their Utopian dream and believing in their culture, they have courage and conviction but not the resources to match their adversaries. Colonial powers seek methods to learn and observe the native way of living thereafter they manipulate the minds of natives to gain supremacy of several kinds. &nbsp;Cinema is known to have always mirrored, the truth, no matter how much uncomfortable it may look to some people. The great movie ‘Avatar’ by James Cameron is allegory of such colonial oppression. The present paper analysis how effectively Cinema has brought the native resistance and struggle of the colored people against the colonial oppression to the fore and has given voice and platform to the speechless subalterns.</p> Santosh Kumar Mishra ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13198 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Comparative Study of the effect of time duration of marijuana and heroin abuse on concept formation https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13199 <p>The present study was conducted to assess the effect of time duration of heroin and marijuana abuse on concept formation in a comparative manner which based on a sample of 90 people from three different groups. This group represents the involvement of heroin and marijuana abuse in a different time periods that was 2 years, 4 years and 6 years. Purposive selection method was taken for allotment the subjects. . The responses of the subjects are measured and tabulated by standardized tests. The analysis of variance was used in the present study. The purpose of the study was to find out the causal relationship along with the difference between the time duration of heroin and marijuana abuse on concept formation and the results indicates that there was significant difference at 0.01level.</p> Shivangi Trivedi, Pranay Kumar Tripathi ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13199 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 Ambedkar’s Ethics The doctrine behind the politics https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13200 <p>Ambedkar led stress on self improvement and organization as the path’s to a better life for the untouchable. In all his integrity to politics the focal point was amelioration to the Dalits as the most suppressed and oppressed classes of Indian history. Since the very beginning, the restricting of Indian society has been an active agenda on the policies and programmes of the various movements launched by him. Such a restricting is being sought by transformation of the in-egalitarian traditional social order into a more egalitarian system of social relations. The focus in this paper is towards Ambedkar’s integrity of politics.</p> Saraswati Kumari ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13200 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100 The Conspiracy with A Historian https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13201 <p>&nbsp; I just recall the fate of great Indian archaeologist R.D. Banerjee who also became the victim of the circumstances and was discredited with his discoveries of Indus Valley Civilisation. He was indicted instead on false pretext of theft. The presiding officer had detected the foul game and came down heavily on the administration. It was the luck of RD which saved him but everybody is not lucky to that extent.</p> J.P. Mishra ##submission.copyrightStatement## https://myresearchjournals.com/index.php/had/article/view/13201 Thu, 08 Dec 2022 00:00:00 +0100